Rajasthan mukhyamantri yuva sambal yojana,युवा संबल योजना क्या है?

Rajasthan mukhyamantri yuva sambal yojana क्या है किसको मिलेगा इस योजना का लाभ जाने पूरी जानकरी

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू की गयी है। जैसे की आप सब जानते हैं की देश मे अब बहुत से शिक्षित युवा ऐसे है जो बेरोजगार घूम रहे हैं।

उनके पास डिग्री तो है लेकिन उनके पास रोजगार के साधन उपलब्ध नहीं है। घर में बेरोजगार होने के कारण बहुत से युवक युवती अपनी आवश्यकताओं की चीजे पूरी नहीं कर पाते है। ऐसे में राज्य सरकार की जिम्मेदारी बनती है की राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध कराये।

लेकिन यदि राज्य सरकार युवाओं को रोजगार देने में असमर्थ है तो वो युवाओं की आवश्यकताओं को पूरी करने के लिए उन्हें मासिक भत्ता प्रदान करती है। जिससे की वे अपनी आवश्यकताओं को पूरी कर सके इसलिए राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना (Yuva Sambal Yojana Rajasthan) की शुरुआत की गयी है।

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना क्या है?

Rajasthan Yuva Sambal Yojana के अंतर्गत राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के सभी बेरोजगार युवकों को नौकरी मिलने तक बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा। यह बेरोजगारी भत्ता प्रदेश के सभी पढ़े-लिखे युवकों को जो नौकरी प्राप्त करने में असमर्थ है उन पुरुष युवको को प्रतिमाह 3000 रूपये दिए जायेगे और महिला एवं ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को 3500 रूपये बेरोजगारी भत्ते के रूप में किये जायेगे। राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के माध्यम से सभी बेरोजगार युवकों को आर्थिक सहायता मिलेगी। जिससे उन्हें अपने खर्चों के लिए दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

 

Riebhopal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *